sarkari buzzer logo

गरम पका भोजन: आंगनबाडी केन्द्रों पर बच्चों के लिए गर्म पका हुआ भोजन योजना

गरम पका भोजन सरकारी योजना – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में ‘हॉट कुक्ड मील योजना’ शुरू की है, जो आंगनबाड़ियों में 3 से 6 साल के बच्चों को पौष्टिक भोजन प्रदान करेगी।

इस पहल का उद्देश्य प्रत्येक लाभार्थी को प्रतिदिन 70 ग्राम खाद्यान्न गर्म पका हुआ भोजन देना है।

आदित्यनाथ ने 3,401 आंगनवाड़ी सुविधाओं के लिए आधारशिला रखी और पुलिस अधिकारियों के लिए एक ट्रांजिट हॉस्टल समर्पित किया।

उन्होंने योजना कार्यान्वयन में अंतर-विभागीय सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया और कहा कि इस प्रयास से 80 लाख युवाओं को मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राज्य की आंगनबाड़ियों में 3 से 6 साल के बच्चों को पौष्टिक भोजन देने की एक नई योजना शुरू की और कहा कि सुपोषित और स्वस्थ युवा एक मजबूत भारत का निर्माण करेंगे।

सीएम ने अयोध्या पुलिस लाइन के कंपोजिट स्कूल में मध्याह्न भोजन की तर्ज पर ‘हॉट कुक्ड मील योजना’ का शुभारंभ किया।

वह कक्षाओं में गए, बच्चों से बात की और उनकी शिक्षा और स्कूल यूनिफॉर्म के बारे में पूछताछ की। इसके बाद उन्होंने बच्चों को दोपहर का भोजन परोसा।

इस विचार में बच्चों को गर्म पकाए गए भोजन के रूप में प्रतिदिन 70 ग्राम अनाज देना शामिल है।

आंगनवाड़ी केंद्रों और प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों की रसोई में कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं से बच्चों को भोजन तैयार करने और परोसने में सहयोग करने का आग्रह किया गया है।

गरम पका भोजन योजना के लाभ:

  • बच्चों को स्वास्थ्यप्रद भोजन उपलब्ध होगा।
  • पहल के तहत, आंगनवाड़ी कर्मचारी और सहायक भागीदार बन सकते हैं।
  • प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के निकट के आंगनवाड़ी केंद्रों में बच्चों को उचित समय पर गर्म एवं ताजा भोजन मिलेगा।
  • आंगनवाड़ी स्तर पर, बच्चों को योजना के हिस्से के रूप में इष्टतम स्वास्थ्य के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त होंगे।

गरम पका भोजन योजना कब शुरू हुई ?

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना की शुरुआत की २४ नवंबर २०२३ को की ।
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने “हॉट कुक्ड फूड सरकारी योजना” शुरू की है।
  • योजना शुरू करने का प्रमुख लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों को पौष्टिक भोजन मिले।

आदित्यनाथ ने 35 जिलों में 3,401 आंगनवाड़ी केंद्रों की आधारशिला भी रखी, जिसकी अनुमानित लागत 403 करोड़ रुपये है। उन्होंने अयोध्या रिजर्व पुलिस लाइन्स में पुलिस अधिकारियों के लिए एक ट्रांजिट हॉस्टल भी समर्पित किया।

सीएम ने अपने प्रेजेंटेशन में कहा कि अलग-अलग दिनों में अलग-अलग खाद्य सामग्री के साथ बच्चों को गर्म भोजन पहुंचाने की पहल कई विभागों के आपसी समन्वय से आगे बढ़ेगी.

पूर्वी उत्तर प्रदेश में एन्सेफलाइटिस के प्रभावी उन्मूलन पर बोलते हुए, सीएम ने कहा कि जिस बीमारी ने 40 वर्षों में 50,000 बच्चों की जान ले ली, उसे अंतर-विभागीय समन्वय के कारण चार वर्षों में नियंत्रण में लाया गया।

सीएम के अनुसार, राज्य में 1.90 लाख से अधिक आंगनवाड़ी सुविधाएं हैं, जिनमें दो करोड़ से अधिक पंजीकृत लाभार्थी हैं। उन्होंने कहा कि हॉट कुक्ड मील योजना से 3 से 6 साल के 80 लाख बच्चों को मदद मिलेगी.

कार्यक्रम में मौजूद आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं से आदित्यनाथ ने कहा, ”बच्चे भगवान का रूप होते हैं.”

आप भाग्यशाली हैं, क्योंकि द्वापर युग में यशोदा की तरह, जिन्होंने बचपन में कृष्ण की देखभाल की थी, आप सैकड़ों कान्हाओं की सेवा कर रही हैं और उनके भोजन और स्वास्थ्य की जिम्मेदारी ले रही हैं, एक मजबूत भारत की नींव में योगदान दे रही हैं। यह आपका सौभाग्य है कि आपको यह अवसर दिया गया है।”

सीएम ने कहा कि पोषण पहल को लेकर पहले भी कई सवाल उठते रहे हैं. हालाँकि, पिछले 6-7 वर्षों में बड़ी प्रगति हुई है: बच्चों में एनीमिया में कमी आई है, और कम वजन वाले बच्चों में महत्वपूर्ण प्रगति दर्ज की गई है, उन्होंने कहा, नवजात मृत्यु दर में भी कमी आई है।

गरम पका भोजन
गरम पका भोजन

हालाँकि, उन्होंने कहा कि अभी भी विकास की संभावना है। “स्वस्थ बच्चे न केवल महिला एवं बाल विकास विभाग बल्कि पंचायती राज और शहरी विकास विभाग की भी जिम्मेदारी है।”

सत्र के दौरान, उन्होंने हॉट कुक्ड मील पहल के बारे में एक लघु फिल्म दिखाई और आंगनवाड़ी कर्मचारियों और स्वयंसेवकों को ‘पोषण भी पढाई भी’ किट दिए। इसके अलावा सीएम ने आंगनबाडी केंद्रों पर बच्चों को श्री अन्न पोषण थाली भी दी.

बाल विकास सेवा और पोषण विभाग नई पहल और मध्याह्न भोजन के तहत गर्म पका हुआ भोजन तैयार करने की सुविधा के लिए पीएम पोषण परियोजना के तहत श्रमिकों को प्रति कार्य दिवस प्रति बच्चा 0.50 रुपये का अतिरिक्त प्रोत्साहन प्रदान करेगा।

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 200 मीटर के दायरे में आंगनवाड़ी केंद्रों तक भोजन पहुंचाने और बच्चों को गर्म और ताजा भोजन वितरित करने के लिए संबंधित आंगनवाड़ी सहायिकाएं जिम्मेदार होंगी।

मध्याह्न भोजन निदेशक एवं विद्यालयी शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने इस विषय पर सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं।

निर्देश के मुताबिक, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग नए कार्यक्रम के तहत खाद्यान्न उत्पादन के लिए दाल, सब्जी, तेल, मसाला आदि सामग्री देगा।

साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया गया है.

प्राथमिक विद्यालय की रसोई में उत्पादित भोजन को आंगनवाड़ी केंद्रों तक पहुंचाने और बच्चों को परोसने की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की होगी। वे स्वच्छता बनाए रखने के प्रभारी भी होंगे।

यह दृष्टिकोण प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 200 मीटर के दायरे में आने वाले आंगनवाड़ी केंद्रों पर भी लागू होगा। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता यह भी सुनिश्चित करेंगी कि भोजन तैयार करने में उपयोग किए जाने वाले सभी बर्तन साफ हों और भोजन से पहले और बाद में सभी बच्चों के हाथ साफ किए जाएं।

About the Author

Hey, myself Gaurav Sharma. Basically, I am from Baraut, Uttar Pradesh, India. I have completed my bachelor's and started my freelancing career. After 1 year of freelancing, I started blogging. I have created many blogs on government jobs niche. I also work with some big brands in the jobs niche. I have almost 4+ years of experience in the sarkari naukri field. I also prepared for my sarkari job in 2018, and I know how to study, how to apply for government jobs, and how to do the best exam and focus on getting ready for any government job exams. Check out my social profiles and follow me there for fast updates.

Leave a Comment

Home App Telegram WhatsApp