sarkari buzzer logo

पीएम ड्रोन दीदी योजना 2023: ड्रोन दीदी योजना क्या है? इससे कैसे लाभ मिलेगा

पीएम ड्रोन दीदी योजना: क्या आप ड्रोन दीदी योजना और इसके द्वारा करोड़पति बनने के अवसर के बारे में जानना चाहते हैं? यदि हां, तो बने रहें क्योंकि मैं, गौरव, Sarkari Buzzer.com वेबसाइट से जानकारी साझा करता हूं। हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने ड्रोन दीदी योजना नामक एक अभूतपूर्व पहल शुरू की है। इस योजना का लक्ष्य 15,000 महिलाओं को ड्राइवर और पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करके सशक्त बनाना है।

इसे 28 नवंबर को लॉन्च किया गया था; प्रधानमंत्री ने इस अभिनव कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। इस लेख में मेरे साथ जुड़ें क्योंकि मैं ड्रोन दीदी योजना के बारे में विस्तार से बताऊंगा। मैं गौरव हूं, और आप Sarkari Buzzer.com देख रहे हैं।

पीएम ड्रोन दीदी योजना क्या है?

तो आइए विस्तार से जानते हैं कि हमारी महिलाओं के लिए पीएम ड्रोन योजना क्या है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने यह योजना हमारी महिलाओं, जो हमारी माताएं और बहनें हैं, को लक्ष्य करके बनाई है। ड्रोन 28 नवंबर 2023 को उड़ाया जाएगा। हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का उद्घाटन किया। हमने आपको इस योजना के बारे में सब कुछ बताया है, इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि किसने क्या किया है और कृषि के लिए क्या किया है, जैसे कि यह ड्रोन योजना।

Drone Didi Yojana
Drone Didi Yojana

यह सिर्फ उनके लिए ज्यादा महत्वपूर्ण होगा जो हमारे किसान भाई हैं, हमारी किसान बहनें हैं क्योंकि यहां इस योजना के माध्यम से महिलाओं का एक समूह है जिन्हें केंद्र सरकार ने एक योजना दी है ताकि महिलाएं ड्रोन उड़ाना सीख सकें . इस हिसाब से हमारी 15000 महिलाएं हैं और 15000 ड्रोन हैं. अगर बात करें तो इस योजना के तहत कुल 1261 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और 15000 ड्रोन बांटे जाएंगे. हमारी महिलाओं को आधुनिक बनाने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक योजना शुरू की जाएगी।

Don’t like to read in hindi read in english Drone Didi Yojana

पीएम ड्रोन दीदी योजना का विस्तृत अवलोकन

योजना का नामPM Drone Didi Yojana पीएम ड्रोन दीदी योजना
द्वारा लॉन्च किया गयापीएम नरेंद्र मोदी
आरंभ करने की तिथि28 November 2023
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह की महिलाएं
भुगतान राशि15000 रूपये प्रति माह
आयु सीमाउपलब्ध नहीं है
आधिकारिक वेबसाइटउपलब्ध नहीं है
हेल्पलाइन नंबरउपलब्ध नहीं है

पीएम ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्य क्या है?

अगर हम यहां ड्रोन दीदी योजना के उद्देश्य की बात करें तो हमारी महिलाएं महिला स्वयं सहायता समूह में हैं, वह महिलाएं खेती के लिए खेतों में काम करती हैं, जैसे कि कीटनाशकों का छिड़काव या कुछ भी। इधर-उधर भटकने वाले सभी पक्षियों को भगाने के लिए ड्रोन संचालन के तरीके बताए जाएंगे। उन्हें ड्रोन चलाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा और उन्हें प्रशिक्षित कर उन्नत तकनीक के बारे में भी बताया जाएगा.

यही इसका उद्देश्य है. इसका उद्देश्य किसानों की आय बढ़ाना होगा ताकि वे अच्छी खेती कर सकें। जल्द से जल्द इस योजना का लाभ उठाएं। जैसे ही हमें कुछ विवरण मिलेंगे, हम आपको उनकी योजना में किसानों के विपणक के बारे में बताएंगे।

पीएम विश्वकर्मा योजना 2023: पंजीकरण फॉर्म, ऑनलाइन आवेदन, बिना किसी गारंटी के 3 लाख रुपये प्राप्त करें

बढ़ोतरी होगी क्योंकि अब तक जो समस्याएं खाद डालने, उचित आहार देने या कीटनाशकों का छिड़काव ठीक से नहीं करने के कारण होती थीं, वे अब नहीं आएंगी। आख़िरकार अब ड्रोन के ज़रिए महिलाएं वहां मौजूद हैं. यदि छिड़काव ठीक से हो तो हमारी खेती लहलहा उठेगी; यह हरा-भरा हो जाएगा और हमें जो भी लाभ होगा वह देगा।

आपको सरकार की तरफ से 8 लाख रुपये भी मिलेंगे.

अगर हम इस योजना के बारे में बात करें तो हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी 15 अगस्त को किया था, जिसे हमारा स्वतंत्रता दिवस भी कहा जाता है, जिस दिन प्रधान मंत्री श्री मोदी जी ने लाल किले पर खड़े होकर घोषणा की थी कि हम आ रहे हैं ड्रोन दीदी योजना के बारे में उस समय हमारे पास उचित विवरण नहीं था। फिर भी 28 नवंबर यानी पिछले तीन दिनों में प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर हमें खूब खरी खोटी सुनाई. इसमें किस प्रकार क्या-क्या घटित होने वाला है, 

Drone Didi Yojana
Image Credit The Wire

यह तय हो चुका है; तभी हम आपको ये विवरण बता रहे हैं; इस डिटेल के जरिए हमें पता चला है कि महिलाओं को 5000 रुपये तक की मदद मिलेगी. 8 लाख यानी हम महिलाओं को मिलेंगे 8 लाख रुपये. 8 लाख. लाखों तक मिलेगा फायदा, महिलाएं भी ले सकती हैं लोन; अगर वे चाहें तो 3% ब्याज दर पर भी लोन मिलेगा।

15,000 हजार रुपए प्रति माह वेतन

ड्रोन दीदी योजना के तहत जो भी महिलाएं ड्रोन संचालित करेंगी, हमारी सभी माताएं-बहनें, जो भी इस ड्रोन को संचालित करेंगी और जो भी पात्र हैं, हमारे प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर जी ने कहा है कि हम उन्हें ₹15000 देंगे। .

लेकिन महीना कोई भी हो हम ये भी कोशिश करेंगे. जो लोग ड्रोन चलाएंगे उन्हें 10 से 15 गांवों का क्लस्टर बनाकर ड्रोन दिए जाएंगे; यानी आपके आस-पास के 10-15 गांवों में, आपके आस-पास की सभी महिलाओं को शामिल किया जाएगा ताकि वह 10-15 गांवों में एक समय में एक महिला के साथ यह कर सके या उसके पास जो भी समूह हो, वह यह कर सके, हालाँकि, समूह में कई महिलाएं हैं, लेकिन महिला को ₹15,000 का मासिक वेतन मिलेगा, और उसके बाद वह 15-20 दिन काम करेगी। ट्रेनिंग भी अच्छे तरीके से दी जायेगी.

पीएम मोदी ड्रोन दीदी योजना के लाभ

  • योजना की शुरुआत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला स्वयं सहायता समूह ड्रोन योजना की शुरुआत की.
  • ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे: योजना के तहत स्वयं सहायता समूहों की 15,000 महिलाओं को ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे.
  • कृषि में ड्रोन का उपयोग: स्वयं सहायता समूह किसानों को खेती के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराएंगे।
  • सब्सिडी: यह योजना एसएचजी महिलाओं को स्थायी व्यवसाय और आजीविका सहायता प्रदान करेगी, जिससे वे प्रति वर्ष कम से कम 1,00,000 रुपये की अतिरिक्त आय अर्जित करने में सक्षम होंगी।
  • ड्रोन की लागत: महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन खरीदने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागत का 80% या अधिकतम 8 लाख रुपये तक प्रदान किया जाएगा।
  • पायलट प्रशिक्षण: यह योजना महिला ड्रोन पायलटों को भी 15 दिनों का प्रशिक्षण देगी।
  • मानदेय: चयनित महिला ड्रोन पायलट को 15,000 रुपये प्रति माह का मानदेय दिया जाएगा.
  • कृषि में प्रौद्योगिकी समर्थन: यह योजना किसानों को कृषि में उन्नत प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

पीएम ड्रोन दीदी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप भी पीएम मोदी ड्रोन दीदी योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ इसकी घोषणा की है और हम आपको इसके बारे में उचित जानकारी नहीं देंगे। .

हमें यह नहीं मिला है कि इसे कहां लागू किया जाएगा, इसे कैसे लागू किया जाएगा या इसका आधिकारिक लिंक या आधिकारिक अधिसूचना पीडीएफ क्या है; जैसे ही यह सार्वजनिक रूप से उपलब्ध होगा, हमें यह अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। जैसे ही हमें इसके बारे में कोई विवरण मिलेगा, हम तुरंत इस लेख में इसे अपडेट करेंगे, इसलिए हमारे टेलीग्राम या व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें। मैं गौरव हूं और आपको Sarkaribuzzer.com वेबसाइट से बता रहा हूं।

ड्रोन दीदी योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पीएम ड्रोन दीदी योजना क्या है?

पीएम मोदी ड्रोन दीदी योजना महिला स्वयं सहायता समूह के लिए किसानों के खेतों के लिए ड्रोन उड़ाने के लिए है; उन्हें प्रति माह 15000 तक का वेतन भी मिलेगा।

कृषि ड्रोन योजना क्या है?

पीएम मोदी ड्रोन दीदी योजना, जिसे कृषि ड्रोन योजना के रूप में भी जाना जाता है, महिला स्वयं सहायता समूह के लिए किसानों के खेतों के लिए ड्रोन उड़ाने के लिए है; उन्हें प्रति माह 15000 तक का वेतन भी मिलेगा।

भारत में ड्रोन पर कितना जीएसटी लगता है?

भारत में ड्रोन पर जीएसटी दर केवल 5% है

किसान ड्रोन योजना एमपी?

पीएम मोदी ड्रोन दीदी योजना, जिसे किसान ड्रोन योजना के रूप में भी जाना जाता है, महिला स्वयं सहायता समूह के लिए किसानों के खेतों के लिए ड्रोन उड़ाने के लिए है; उन्हें प्रति माह 15000 तक का वेतन भी मिलेगा।

About the Author

Hey, myself Gaurav Sharma. Basically, I am from Baraut, Uttar Pradesh, India. I have completed my bachelor's and started my freelancing career. After 1 year of freelancing, I started blogging. I have created many blogs on government jobs niche. I also work with some big brands in the jobs niche. I have almost 4+ years of experience in the sarkari naukri field. I also prepared for my sarkari job in 2018, and I know how to study, how to apply for government jobs, and how to do the best exam and focus on getting ready for any government job exams. Check out my social profiles and follow me there for fast updates.

1 thought on “पीएम ड्रोन दीदी योजना 2023: ड्रोन दीदी योजना क्या है? इससे कैसे लाभ मिलेगा”

Leave a Comment

Home App Telegram WhatsApp